AUS vs IND : भारत ने पहले टी20 में ऑस्ट्रेलिया को 11 रनों से हराया

पहले टी-20 मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 11 रनों से हरा दिया. इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.

कैनबरा : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुक्रवार को मनुका ओवल मैदान पर खेले जा रहे पहले टी-20 मैच में मेहमान टीम ने कंगारूओं को 11 रनों से हरा दिया. इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.

मेजबान टीम ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी करने का मौका दिया था. लोकेश राहुल (51) और अंत में रवींद्र जडेजा की 23 गेंदों पर नाबाद 44 रनों की पारी के दम पर भारत ने 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 161 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया. जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम सात विकेट खोकर 150 रन ही बना सकी.

कप्तान एरॉन फिंच और डीआर्ची शॉट ने टीम को एक अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन रविंद्र जडेजा के कन्कशन के तौर पर आएं युजवेंद्र चहल ने फिंच को 35 रनों के स्कोर पर पवेलियन भेजा. तीसरे नंबर पर आएं स्टीव स्मिथ का भी विकेट चहल को ही मिला.

इसके अगले ही ओवर में ग्लैन मैक्सवेल भी अपना विकेट दे बैठे. उन्होंने मात्र दो रन बनाए थे. अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे टी नटराजन ने मैक्सवेल को एलबीडब्लू किया.

डीआर्ची शॉट भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और 34 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इसके बाद मैथ्यू वेड के रूप में ऑस्ट्रेलिया का पांचवा विकेट गिरा. पांचवे विकेट के बाद मेजबान टीम के एक के बाद एक विकेट गिरते गए और टीम बैकफूट पर आ गई.

मोइसिस हेनरिक्स ने 30 रन, मिशेल स्टर्क 1 रन और मिशेल स्पीपसन ने 12 रन बनाए.

भारत की ओर से चहल ने तीन, नटराजन ने तीन और दीपक चाहर ने एक विकेट लिया.

इससे पहले बल्लेबाजी करने आई भारतीय टीम के लगातार गिरते विकेटों के बीच राहुल शुरू से एक छोर संभाले खड़े थे और स्कोरबोर्ड चला रहे थे. उनके जाने के बाद जडेजा ने इस काम को बखूबी अंजाम दिया.

भारत ने आखिरी पांच ओवरों में 64 रन जोड़े और इसी कारण भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लड़ने लायक स्कोर बना पाया.

बाकी कोई और बल्लेबाज टिक नहीं सका. संजू सैमसन ने अच्छी शुरुआत की लेकिन वो उसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके. सैमसन ने 15 गेंदों पर 23 रन बनाए.