भारत और बांग्लादेश के बीच जल्द होगी डायरेक्टर-जनरल स्तर की सीमा वार्ता

इस महीने के आखिर में गुवाहाटी में भारत और बांग्लादेश के बीच डायरेक्टर-जनरल स्तर की सीमा वार्ता हो सकती है. यह पहली बार दिल्ली के बाहर आयोजित की जाएगी.

नई दिल्ली : भारत और बांग्लादेश इस महीने के आखिर में गुवाहाटी में डायरेक्टर-जनरल स्तर की सीमा वार्ता आयोजित कर सकते हैं. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि पहली बार यह द्विवार्षिक बैठक दिल्ली के बाहर आयोजित की जाएगी.

इस उच्चस्तरीय वार्ता का 51वां संस्करण सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और इसके समकक्ष बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के बीच 22 दिसंबर से शुरू होगा. इस चार दिवसीय वार्ता में विभिन्न प्रकार के सीमा अपराधों पर अंकुश लगाने और दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने पर चर्चा होने की उम्मीद है.

बीएसएफ का हेडक्वार्टर असम की राजधानी गुवाहाटी में है, बीएसएफ के गुवाहाटी फ्रंटियर के जवान 4,096 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश सीमा पर 495 किमी तक गश्ती करते हैं.

सूत्रों ने कहा कि 1993 में द्विवार्षिक वार्ता शुरू होने के बाद यह पहली बार है, जब वार्ता दिल्ली के बाहर आयोजित की जाएगी.

दिल्ली के बाहर वार्ता आयोजित करने का कारण बताया गया कि सीमा के पास आयोजित होने वाली बैठक से दोनों पक्ष असम में कुछ सीमा क्षेत्रों को संयुक्त रूप से देख सकेंगे.