कोविड वैक्सीन विकसित करने को अरबिंदो फार्मा अन्य कंपनियों से कर रही गठजोड़


इस समय देश की सभी दवा कंपनी कोविड 19 की दवा को बनाने में जुटी हैं. इसी सिलसिले में अरबिंदो फार्मा को हैदराबाद स्थित वैक्सीन विनिर्माण संयंत्र काे व्यवसायीकरण की उम्मीद है. कंपनी का कहना है कि वह वैक्सीन विकसित करने के लिए अन्य कंपनियों से गठजोड़ की योजना भी बना रही है.


नई दिल्ली: अरबिंदो फार्मा को उम्मीद है कि उसके हैदराबाद स्थित वैक्सीन विनिर्माण संयंत्र का व्यवसायीकरण अगले साल अप्रैल-मई तक हो जाएगा. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. हैदराबाद स्थित दवा कंपनी इस संयंत्र पर 275 करोड़ रुपये निवेश कर रही है, जिसका इस्तेमाल कोविड-19 सहित विभिन्न वायरस बीमारियों के इलाज के लिए किया जाएगा.

अन्य कंपनियों के साथ गठजोड़ की बना रही योजना

संक्रामक बीमारी के लिए अपनी वैक्सीन विकसित करने और सीएसआईआर के साथ जुड़कर वैक्सीन विकसित करने के अलावा अरविंदो फार्मा अन्य कंपनियों के साथ गठजोड़ करने की योजना भी बना रही है, जो इसके मुकाबले जल्द दवा विकसित करने में सफल हो सकती हैं. कंपनी के प्रबंध निदेशक एन गोविंदराजन ने कहा कि हमने तीन तरफा नजरिया अपनाया है. पहला अपनी खुद की वैक्सीन का, दूसरा सीएसआईआर प्रयोगशाला के साथ गठजोड़ और तीसरा विभिन्न संस्थानों द्वारा तीन विभिन्न मंचों के तीन विभिन्न उत्पादों के लिए.

उन्होंने कहा कि इसके अलावा कंपनी कुछ संभावित साझेदारों की संभावनाएं भी तलाश रही है, जो उसके या सीएसआईआर उत्पाद के मुकाबले अपने उत्पाद जल्दी तैयार कर सकते हैं.