पटना: छठ पूजा को लेकर सरकार ने नहीं जारी किया कोई आदेश, लोगों में असमंजस की स्थिति

पटना में छठ पूजा को लेकर सरकार ने कोई आदेश नहीं जारी किया है. इसको लेकर गंगा घाटों की मरम्मत नहीं शुरू हुई है. जिसकी वजह से लोगों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है.

पटना: लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा को लेकर अभी असमंजस की स्थिति बनी हुई है. क्योंकि कोरोना संक्रमण की वजह से सरकार ने पूजा को लेकर कोई गाइडलाइंस जारी नहीं किया है. जिसकी वजह से अभी गंगा घाटों की मरम्मत का कार्य शुरू नहीं हो पाया है.

सरकार ने नहीं दिया आदेश
जिला प्रशासन की मानें तो भीड़ के नियंत्रण के लिए अभी सरकार की तरफ से कोई आदेश नहीं मिला है. वही घाटों की मरम्मत को लेकर निगम प्रशासन सरकार के आदेश का इंतजार कर रही है. निगम प्रशासन का दावा है कि सरकार के आदेश मिलते ही घाटों की मरम्मत के कार्यों में लग जाएंगे. छठ पूजा को लेकर गंगा घाटों पर तैयारी नहीं हो रही है.

घाटों का निरीक्षण
जिला प्रशासन और नगर निगम सरकार के आदेश का इंतजार कर रहा है. जिला प्रशासन की मानें तो नगर निगम को प्राथमिकता स्तर पर घाटों का निरीक्षण करने के लिए कहा गया है. लेकिन राज्य सरकार के स्तर पर कोई गाइडलाइंस जारी नहीं किया गया है. छठ महापर्व को लेकर फैसला सरकार को लेना है.

भीड़ नियंत्रण को लेकर फैसला
जब तक सरकार के तरफ से कोई आदेश निर्मित नहीं होता है, तब तक जिला प्रशासन अभी कुछ कहने की स्थिति में नहीं है. कोविड-19 के समय में घाटों पर भीड़ नियंत्रण किस प्रकार हो, इसका फैसला सरकार के आदेश पर ही निर्भर करता है. जिला प्रशासन सरकार के नियम के अनुरूप कोई भी कार्रवाई करती है. यदि पूजा को लेकर सरकार के तरफ से कोई आदेश निर्गत होता है, तो आगे की कार्रवाई की जाएगी.

दुर्गा पूजा पर पाबंदी
छठ पूजा को लेकर निगम प्रशासन का कहना है कि आयोजन के लिए हम तैयार हैं. लेकिन सरकार कोई आदेश दें, उसके अनुसार हम कार्य करेंगे. पटना नगर निगम के सशक्त स्थाई समिति के सदस्य इंद्रदीप चंद्रवंशी बताते हैं कि छठ पूजा को लेकर निगम के तरफ से जो तैयारी होती है, उसके लिए तो विभाग तैयार है. लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से दुर्गा पूजा पर भी पाबंदी लगाई गई थी.

सरकार जारी करेगी गाइडलाइंस
जिसकी वजह से पूजा की तैयारी निगम के तरफ से नहीं हो पाई थी और अब छठ पूजा को लेकर भी सरकार को ही तय करना है कि वह पूजा को लेकर क्या गाइडलाइंस जारी करती है. उसी के अनुसार निगम प्रशासन कार्य करेगा.

मेयर ने लिखा पत्र
निगम प्रशासन की मानें तो छठ पूजा को लेकर मेयर सीता साहू ने नगर विकास विभाग को पत्र लिखकर इजाजत मांगी है. यदि नगर विकास विभाग पूजा को लेकर तैयारी करने का आदेश निर्गत करता है तो, हम लोग घाटों की मरम्मत का कार्य पूरा करने के लिए तैयार हैं.

लोगों में असमंजस की स्थिति
बता दें पटना नगर निगम की ओर से छठ महापर्व को लेकर घाट बनाया जाता है. इसमें सरकार के अन्य विभाग भी शामिल होते हैं. हर साल करीब 90 से अधिक घाटों की तैयारी की जाती है. इसकी शुरुआत दुर्गा पूजा के बाद से ही होती है. लेकिन इस साल अब तक घाटों की मरम्मत को लेकर सरकार के तरफ से कोई आदेश निर्गत नहीं हुई है. जिसकी वजह से विभाग और लोगों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है.