बिहार में आज से खुलेंगे स्कूल, इन नियमों का करना होगा पालन

सरकार द्वारा कोरोना बचाव की गाइडलाइन के साथ स्कूल खोलने की अनुमति दी गयी. इसको लेकर स्कूल प्रशासन द्वारा अभिभावकों से फीडबैक मांगा गया था.

पटना: बिहार में आज से खुलने जा रहे हैं. नौवीं से 12वीं के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को खोला जाएगा. अभिभावकों की लिखित सहमति के बाद ही बच्चे स्कूल जा सकेंगे. साथ ही, एक बच्चा सप्ताह में दो दिन ही स्कूल अटेंड कर सकेगा.

बता दें कि बिहार में क्लास 9 से 12 तक के स्कूल 28 सितंबर यानी आज से खोलने के निर्देश शिक्षा विभाग ने जारी किए थे. शिक्षा विभाग के मुताबिक, पूरी गाइडलाइन का सख्ती से पालन करते हुए 50 फीसदी शिक्षकों के साथ ही स्कूल खुलेंगे.

क्लास 9 से 12 तक के स्कूलों को खोलने के निर्देश जारी

दरअसल, अनलॉक 4 के तहत केंद्र सरकार ने 21 सितंबर से देशभर में राज्य सरकारों की सहमति से स्कूल खोलने के निर्देश जारी किए थे. इसके तहत सिर्फ क्लास 9 से 12 तक के बच्चों को अभिभावकों के लिखित परमिशन से ही स्कूल जाने की अनुमति थी. लेकिन बिहार सरकार ने कोई गाइडलाइन जारी नहीं किया था. जिसके बाद स्कूलों को खोलने को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई थी. पिछले दिनों शिक्षा विभाग की बैठक में यह फैसला हो गया है कि अब 28 सितंबर से बिहार में क्लास 9 से 12 तक के स्कूल खुलेंगे.

सप्ताह में 2 दिन स्कूल जा सकेंगे बच्चे

शिक्षा विभाग के प्रवक्ता अमित कुमार ने बताया था कि बच्चे गार्जियन की परमिशन के साथ स्कूल जा पाएंगे और हफ्ते में एक बच्चा सिर्फ दो ही दिन स्कूल अटेंड करेगा. अभिभावकों के लिखित के बाद ही बच्चे स्कूल जा सकेंगे, बच्चों के स्कूल जाने पर कोई जबरदस्ती नहीं होगा.

इन नियमों का करना होगा पालन:


    नियमित अंतराल पर छात्रों को हाथ धोना होगा.
    स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी होगा.
    स्कूल के एंट्रेंस पर हेंड सैनिटाइजर की व्यवस्था भी होगी.
    छात्र हो या छात्रा इनके लिए सप्ताह के छह दिन निर्धारित किए गए हैं.
    सोमवार-गुरूवार, मंगलवार-शुक्रवार, बुद्धवार-शनिवार के हिसाब से स्कूल आएंगे.
    अगर छात्र-छात्रा स्कूल आते हैं तो उन्हें कोविड के नियमों का पालन करना होगा.
    जिन स्कूलों को क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया था उन स्कूलों को सैनिटाइज किया जाएगा.
    शिक्षक हो या कर्मचारी या फिर छात्र-छात्रा इनकी उपस्थिति बायोमैट्रिक के जरिए नहीं होगी.