नीट जेईई 2020 : परीक्षा केन्द्र तक पहुंचने में मदद करेगा 'एडुराइड'

आईआईटी के छात्रों ने नीट जेईई उम्मीदवारों के समय पर परीक्षा केंद्र पर पहुंचाने में मदद के लिए 'एडुराइड' पोर्टल लॉन्च किया है. यह सेवा बिल्कुल मुफ्त है.

नई दिल्ली : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के छात्रों के एक समूह ने नीट और जेईई मेन 2020 के इच्छुक उम्मीदवारों को समय पर परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में मदद करने के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया है. पोर्टल एडुराइड महामारी के बीच परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में छात्रों का मार्गदर्शन करेगा.

सहायता पोर्टल का उद्देश्य मुख्य रूप से दूरस्थ क्षेत्रों से संबंधित छात्रों को अपने परीक्षा केंद्रों पर आने में सक्षम बनाने में मदद करना है. आईआईटी छात्रों द्वारा यह सेवा बिल्कुल मुफ्त है.

एडुराइड पोर्टल में पंजीकरण के लिए दो सेक्शन शामिल हैं- जेईई मेन, एनईईटी 2020 के लिए इच्छुक उम्मीदवार और पूर्व छात्रों, स्वयंसेवकों के लिए. एडुराइड पर पंजीकरण के दौरान छात्रों को अपना नाम और संपर्क विवरण, घर और केंद्र का पिन कोड, एडमिट कार्ड प्रदान करना आवश्यक है.

पोर्टल उन छात्रों की मदद करने के लिए विकसित किया गया है, जो परीक्षा केन्द्र तक पहुंचने में सक्षम नहीं है. हालांकि, उम्मीदवारों को यह ध्यान रखना चाहिए कि पोर्टल इस बात का कोई वादा नहीं करता है कि प्रस्तावित सेवा उपलब्ध होगी.

एडुराइड के व्यवस्थापक ने भी छात्रों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचने के लिए वैकल्पिक विकल्प रखने के लिए कहा है.

जेईई मेन, नीट 2020 के लिए एडुराइड पर कैसे करें पंजीकरण


  •     एडुराइड पर पंजीकरण करने के लिए नीट, जेईई मेन के इच्छुक उम्मीदवार नीचे दिए गए दिशानिर्देशों का पालन कर सकते हैं.
  •     आधिकारिक वेबसाइट eduride.in पर जाएं
  •     रजिस्टर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें
  •     व्यक्तिगत विवरण, परीक्षा और परीक्षा केंद्र विवरण सहित पूछे गए आवश्यक विवरण दर्ज करें.
  •     विवरणों को क्रॉस-चेक करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  •     उनकी सवारी के बारे में जानकारी उम्मीदवारों के व्यक्तिगत पंजीकरण आईडी पर भेजी जाएगी.


आईआईटी के छात्रों ने दो विकल्प दिए है या तो उम्मीदवारों को स्वयं परीक्षण केंद्र में ले जाकर या उम्मीदवारों के लिए यात्रा की व्यवस्था करके.